नए वर्ष के स्वागत की तैयारियों के साथ साथ आपके मन में ये सवाल भी होगा की जो क्या आपके लिए नया वर्ष 2017 पुराने वर्ष से बेहतर होगा या नहीं ? वैसे हर वर्ष की तरह ये वर्ष भी उम्मीदों और नए संकल्पो का वर्ष होगा जो आपको नए वर्ष में कुछ बेहतर और नया करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। वर्ष 2016 का जोड़ था 9 , ये अंक संख्याओ की तालिका में सबसे आखिरी अंक होता है  , इसलिए अंक शास्त्र में इसे बदलाव का वर्ष कहते है, हमारे देश में भी पुरानी  करंसी को बंद कर सामानांतर चल रही अर्थ व्यवस्था को बंद करने की कोशिश की शुरुआत 2016 यानि 9 के वर्ष में की गयी।  (Your Future in New Year 2017)

9 का अंक मंगल का अंक है , मंगल की ही व्रश्चिक राशि में शनि का गोचर चल रहा है, जो नए वर्ष की शुरुआत तक रहेगा,  ये शनि की शत्रु राशि है  ।  2017  का जोड़ आता है 1,  अगर इस वर्ष को छोटे स्वरुप में लिखे, जैसे 17 तब इसका जोड़ 8 आता है तो ये शनि प्रधान संख्या बन जाती है , अतः इस वर्ष को पूर्ण स्वरुप में ही लिखना उचित रहेगा , 1  जो की सूर्य का अंक है और सूर्य एक नयी शुरुआत का ग्रह  , देश में  जनता की परिस्थितियां भी कुछ इसी प्रकार है , 2016 में हुई नोटबंदी के बाद देश की जनता नए वर्ष से एक नयी शुरुआत की उम्मीद कर रही है , फिर भी ये परिस्थितियां हर राशि और जन्मांक के लोगो के लिए बिलकुल  भिन्न होंगी, 2017 में स्वतंत्रता दिवस से भारत की आजादी का 71वा वर्ष शुरू होगा (8), जो अवश्य ही कठिनाईयो से भरा और राजनितिक उथल पुथल से भरा होगा, क्योंकि वैसे भी शनि का गोचर नए वर्ष की जनवरी माह से ही धनु राशि में शुरू होगा जो गुरु को दुषित करेगा जो की अर्थव्यवस्था का कारक ग्रह  है और अगस्त माह तक  इसकी गुरु पर दृष्टि भी  होगी जो कठिन परिस्थितियों की तरफ इशारा करती है।  (Your Future in New Year 2017)

 वैसे 1 का वर्षांक 1 जन्मांक (Born on 01 /10 /19 /28) के लोगो के लिए बहुत ही भाग्यशाली और उपलब्धियों से भरा होगा, इस अंक के कुछ सफल उदहारण है  Mukesh Ambani (19/4 ) , Dilip Sanghvi (1/10 ), Bill Gates (28/10), Rahul Gandhi (19/6 ) और akhilesh yadav (01/07) . सूर्य के जन्मांक 1 को पैदा हुए लोगो के अलावा सिंह राशि के जातको के लिए भी ये वर्ष निजी और व्यावसायिक जीवन में नयी शुरुआत और सौभाग्य में वृद्धि वाला वर्ष होगा।  रचनात्मकता से जुड़े लोग अधिक सफल होंगे साथ ही प्रसिद्धि प्राप्त करेंगे , धन और स्वास्थ्य के दृष्टिकोण से भी ये वर्ष और अधिक बेहतर होगा।   (Your Future in New Year 2017)

Tips : Orange , yellow और white रंगों को प्राथमिकता दे , सूर्य को जल अर्पित करे और नियमित गायत्री मंत्र का जप करे।  (Your Future in New Year 2017)

2 जन्मांक (Born on 02/11 /20 /29) के लोग जो की चंद्र से प्रभावित होते है , इनके अलावा कर्क राशि के लोग भी , जो की चन्द्रमा की राशि है इस वर्ष में कुछ बेहतर कर पाएंगे , सिर्फ आपको अपना आलस्य त्यागना है बाकि चंद्रमा को सूर्य से प्राप्त होने वाली ऊर्जा के प्रभाव से आप प्रसिद्धि और सफलता को प्राप्त करेंगे। कुछ नया  और बेहतर  करने का प्रयास करे, रिश्तो से लाभ मिलेगा और भाग्य में सकारात्मक बदलाव आएगा , स्वस्थ्य के दृष्टिकोण से भी नयी ऊर्जा का संचार पाएंगे।   Amitabh Bachchan (11 /10), Shahrukh Khan (02/11) इस अंक के सफल उदहारण है।   (Your Future in New Year 2017)

Tips :  गले में सूर्य यन्त्र  धारण करे , नियमित रूप से शिव मंदिर में ॐ नमः शिवाय मंत्र का जप कर आध्यात्मिक ऊर्जा ग्रहण करे और Orange ,Yellow ,Green और White रंगों का प्रयोग अधिक करे , Black रंग से बचने की चेष्टा करे।   (Your Future in New Year 2017)

 

3 जन्मांक (Born on 3/12/21/30) से जुड़े लोगो के साथ साथ धनु और मीन राशि के जातको  के लिए थोड़ा संघर्ष का समय होगा , जनवरी माह के अंत  से ही शनि का गुरु की राशि धनु में होने के साथ साथ  सूर्य के अंक 1 का साथ गुरु के तेज को कम करने की चेष्ठा करेगा, फिर भी आध्यात्मिक और भक्ति के बल से विजय प्राप्त करेंगे , स्वास्थ्य का ध्यान रखे। आर्थिक परिस्थितियां भी विषम रह सकती है  अतः सोच समझ कर खर्च करे, धनु राशि में शनि का होना और राशि तथा अंक स्वामी गुरु पर शनि की दृष्टि से व्यावसायिक और निजी जीवन में कई तरह के अवरोध आएंगे।  Kareena Kapoor (21 /09) और Yuvraj Singh इस जन्मांक के उदहारण है।

(Your Future in New Year 2017)

Tips : नियमित रूप से पीपल के वृक्ष की कम से कम 21 परिक्रमा करे और जलार्पण करे, संध्या के समय  पीपल के वृक्ष के पास शुद्ध घी को  दीप जलाये और कुछ समय वंहा बैठ कर ध्यान करे।  गुरु दर्शन , गौ  सेवा और अन्न दान अवरोधों को दूर करने में सहयोग दिलाएगा।  Lotus Pink ,Violet और Red रंगों का साथ भाग्य में व्रद्धि करेगा।  (Your Future in New Year 2017)

4 जन्मांक  (Born on 4 /13/22/31) के लोग जो की राहु से प्रभावित रहते है अत्यधिक ही ऊर्जावान रहते है, इस वर्ष वे कुछ नया कर पाएंगे, इस अंक से जुड़े लोग बहुत रचनात्मक और हमेशा कुछ नया सोचने वाले रहते है, नए वर्ष में उन्हें कुछ नया कर दिखाने का अवसर मिलेगा, प्रसिद्धि, धन और रिश्तो के दृष्टिकोण से नया वर्ष बहुत ही बेहतर होगा।  वर्ष के मध्य के बाद से परस्थितियां और अधिक पक्ष में होंगी , अधिक ऊर्जा के आवेग से अपने आपको अधिक भोगवादी (materialistic) होने से रोकने की कोशिश करे और जल्दीबाजी में कोई निर्णय न ले।  प्रसिद्ध लोगो का साथ मिलेगा।  Barack Obama, Kishore Kumar, Sridevi इस अंक के उदहारण है।

(Your Future in New Year 2017)

Tips : समय का अधिक से अधिक फल प्राप्त करने के लिए सूर्योदय के पूर्व बिस्तर त्याग दे और नित्य सूर्य को जलार्पण करे , पिता और पितातुल्य बुजुर्गो की सेवा करे, जरूरतमंदों को चिकित्सा हेतु मदद करे। Black रंग से परहेज करे और Blue, White और yellow  रंग को प्राथमिकता दे।   (Your Future in New Year 2017)

5 जन्मांक (Born on 5/ 14/ 23) के लोग बुध (Mercury) से प्रभावित रहते है जो की सूर्य के सर्वाधिक पास रहने वाला ग्रह है , बुध अर्थात  बुद्धि (intelligence) , हमारा ज्ञान तंन्त्र।  कन्या राशि और मिथुन राशि भी बुध प्रधान राशि है , इस अंक और ग्रह से जुड़े लोग बड़ी जल्दी तरक्की करते है और सूर्य से प्राप्त ऊर्जा का बहुत सही उपयोग करते है , इस वर्ष आप रचनात्मकता ,कला ,वाणी और लेखन से कुछ अच्छा कर सकते है,  धन और वाणी के व्यय पर ध्यान रखे। समाज के  अतिविशिष्ट वर्ग से जुड़ कर कुछ लाभ और प्रसिद्धि प्राप्त कर पाएंगे।   Amir Khan ,Abhishek Bachchan (05/02 ) Deepika Padukone (5/01) इस अंक से जुड़े कलाकार है।

Tips : Grey , Green और Blue आपके लिए भाग्यशाली रंग होंगे , नित्य भगवान गणेश के दर्शन करे और ध्यान (meditation)  करे।   (Your Future in New Year 2017)

6 जन्मांक (Born on 6 /15 /24) के लोगो की परिस्थिति ठीक वैसी ही होगी जैसे किसी बड़े चमकते सितारे के सामने वो मंच पर पहुच जाये , ठीक वैसा ही है सूर्य और शुक्र का साथ आना , 6 शुक्र का अंक है और 1 सूर्य का। वृषभ और तुला राशि  का स्वामी भी शुक्र ग्रह ही है, आपको  मेहनत का अपेक्षित फल न मिले या आपके द्वारा किये गए कार्य का श्रेय कोई और ले जाये ऐसी संभावना बन सकती है , स्वास्थ्य की समस्या आ सकती है और निकटस्थ संबंधों में खटास आ सकती है परंतु फिर भी किसी भी प्रकार की विपरीत परिस्थितियां संयम और परिश्रम से नियंत्रण  में लायी जा सकती है। Madhuri Dixit , Anil Kapoor , Alia Bhatt , Sachin Tendulkar इस जन्मांक के उदहारण है।   (Your Future in New Year 2017)

 Tips :Dark Green और Dark Blue आपके लिए भाग्यशाली रंग है,  भाग्य का और अधिक सहयोग प्राप्त करने के लिए  जरूरतमंद कन्याओ  को दूध और दवाई वितरित करे।   (Your Future in New Year 2017)

 7 जन्मांक (Born on 7 /16/25) वालो को इस वर्ष लक्ष्य निर्धारित करने होंगे, सही निर्णय नहीं कर पाने के चक्कर में परिस्थितियां और फल दोनों ही हाथ से छूट सकते है , इस अंक से जुड़े लोगो को इस वर्ष बहुत अधिक सोचने की आदत को छोड़ना होगा,  पिछले वर्षो में किया गए प्रयासों और कर्मो का फल मिलेगा , 1 अंक के मित्र अंक होने का भी पूरा लाभ मिलेगा, भाग्य का लंबा साथ मिलेगा अतः किये गए प्रयासों और शुरुआतों का अच्छा फल प्राप्त होगा , भाग्य और  परिस्थितियों में आ रहे बदलाव को समझे और उचित निर्णय ले कर समय का सकारात्मक लाभ उठाये ।  Mahendra singh dhoni, Arvind Kejriwal, Bipasha Basu ,Hema Malini इस अंक के उदहारण है।  (Your Future in New Year 2017)

Tips : White रंग का उपयोग आपको ऊर्जावान और भाग्यशाली बनाएगा , स्वर्ण धातु में बना सूर्य का यन्त्र धारण करना अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा , गुरुवार का व्रत रखे और संत-सन्यासियों की सेवा करे।

8 जन्मांक (Born on 8/17/26) के अलावा मकर और कुम्भ राशि के जातक भी शनि प्रधान होते है , सूर्य और शनि का रिश्ता पिता और पुत्र का है , साथ ही शत्रुता और विवाद का भी , आपको भी इस वर्ष गलत तरीके से समझा  जा सकता है, आप विवादों में रह सकते है,  सोच समझ कर बोले और सोच समझ कर खर्च भी करे,  संभव हो तो नए कार्य की शुरुआत न करे।  वैवाहिक जीवन में भी कुछ दिक्कते आ सकती है।  शनि का गुरु की राशि में होना धन क्षेत्र के साथ साथ वैवाहिक जीवन को कमजोर कर सकता है , आपके द्वारा लिए गए निर्णय गलत सिद्ध हो सकते है अतः संयम से काम ले सब कुछ स्वयं करने के बजाए दुसरो को भी श्रेय लेने दे और विचार विमर्श के साथ निर्णय ले।  आज की परिस्थितियों में दो  सुर्खियों में रहने वाले दो बड़ी शख्सियत इसी अंक से जुडी है Narendra Modi और  Manmohan Singh.  (Your Future in New Year 2017)

 Tips  : जरूरतमंदों और कमजोर लोगो की मदद करे, अन्न और वस्त्र दान गुरु पर शनि की दृष्टि के दुर्योग से बचाएगा, तीर्थ स्थलों की यात्रा करे और संत और गुरु जानो के साथ समय व्यतीत कर सकारात्मक ऊर्जा ग्रहण करने की कोशिश करे।  yellow रंग अत्यंत लाभकारी रहेगा।   (Your Future in New Year 2017)

 9 जन्मांक (Born on 9/18/27) के साथ  मेष और वृश्चिक राशि के मंगल प्रधान ऊर्जावान लोगो को सूर्य से मिलने वाली ऊर्जा और अधिक ऊर्जावान बना सकती है अतः इस ऊर्जा का सकारात्मक उपयोग करे , सोच समझ कर बोले, धैर्य का पालन करे , वाहन चलते और जोखिम का कार्य करते समय विशेष सावधानी रखे और अपने विचारो को दुसरो पर धोपने की गलती से बचने की चेष्टा करे।  आपका आक्रामक स्वभाव आपके रिश्तो में खटास भी दाल सकता है।  स्वास्थ्य संबंधी परेशानिया भी आ सकती है अतः नियमित व्यायाम कर अपनी अतिरिक्त ऊर्जा को खर्च करे। Akshay Kumar , Khali, Shatrughn sinha , priyanka chopra  और salman khan इस अंक के सफल उदहारण है।   (Your Future in New Year 2017)

 Tips : नित्य देव दर्शन कर सकारात्मक ऊर्जा के संचार में वृद्धि करे , अपने आप को समाजसेवा से जोड़ने की चेष्टा करे , श्रम दान करे , हनुमानजी की आराधना करे मंगलवार का व्रत रखे, लाल रंग के वस्त्र और तांबे से बने बर्तन दान करे , गौ माता की सेवा करे।    (Your Future in New Year 2017)

अंत में,

 नए वर्ष की अनंतानंत हार्दिक शुभ कामनाये ,
 Pankaj Upadhyay

Indore

 Whatsapp me on :9753000001
 (Your Future in New Year 2017)
FacebookTwitterGoogle+Blogger PostShare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


*

Comments


    No Comments Found

Subscribe to our newsletter