जन्मांक 9  (दिनांक 9 ,18 और 27 को जन्मे )

शक्ति, ऊर्जा और साहस के ग्रह मंगल (Mars)  का अंक है  9 , इस अंक (Number) की विशेषता है की कोई और अंक अगर इसका गुणक बने तो उस अंक का अस्तित्व ही समाप्त हो जाता है जैसे 9 x  4 = 36 = 9 परन्तु अगर कोई अंक साथ में जुड़ जाये तो शक्तिशाली 9 अपने अस्तित्व का त्याग कर देता है , 9 + 4 = 13  = 4 . ठीक ऐसा ही स्वभाव 9 अंक के स्वामी ग्रह मंगल  का है , सुन्दर जल तत्व की राशि कर्क  (cancer) में आकर वो नीच का अर्थात कमजोर हो जाता है जबकि क्रूर शत्रु शनि की राशि मकर (Capricorn) में जा कर उच्च का।

इस अंक के जन्मांक वाले लोग अत्यधिक ऊर्जावान (energetic)  होते है , उनकी इस ऊर्जा का सही उपयोग उन्हें लाभ देता है अन्यथा ऊर्जा गलत  दिशा में खर्च होती है। इस जन्मांक (psychic number) से जुड़े लोग दुर्घटना ग्रस्त या चोटग्रस्त (accident prone) बड़ी जल्दी होते है।  ऊर्जा की अधिकता में धैर्य की कमी होती है , कई लोगो में इस वजह से अधिक गुस्सा आने की समस्या होती है और वे अपने आप पर नियंत्रण नहीं रख पाते। वैसे 9 जन्मांक वाले बहुत ऊर्जावान और मेहनती होते है साथ ही अपने कार्य के प्रति एकाग्रचित्त भी।  9 अंक से जुड़े लोगो में हिम्मत बहुत होती है जिस वजह से वे लोग जोखिम से जुड़े  कार्यो में ज्यादा आगे रहते है।

इस अंक से जुड़े लोगो ने ईश्वर से मिली ऊर्जा का सही उपयोग करना चाहिए , किसी भी दिशा में खर्च की गयी गलत ऊर्जा दूषित परिणाम दे सकती है , इन लोगो के लिए अति  आवश्यक है की ये लोग वाणी संयम और अपनी क्रोध पर नियंत्रण रखे , अपने आक्रोश पर काबू रखे और जल्दी बाजी में किसी भी प्रकार का कोई निर्णय न ले।   बुरी आदतों और बुरी संगत से भी इस जन्मांक के लोगो ने दुरी रखना चाहिए अन्यथा कई बार मड़ई समस्या हो सकती है।

Khali , Akshay Kumar , Malculm Marshall , Bruce  Lee ,Salman Khan और  Priyanka Chopra ये सब जन्मांक 9 के उदाहरण है , इन सभी को इस जन्मांक से ऊर्जावान बनाया और उसका इन्होने बखूबी इस्तेमाल किया।  3 और 6 अंक उसके मित्र अंक है अतः अत्यन्त शुभ परिणाम देने वाले है , 1 और 2 भी लाभ कारी अंक है , 4 ,7 और 8 से बचा जाये तो बेहतर होगा।  काले (Black) रंग का  इस जन्मांक (Psychic Number) के लिए  नुकसान दायक  हो सकता है। Red , White , Green भी शुभ परिणाम देने वाले अंक है।

 Numerology for Birth Number 1 (in Hindi)

Pankaj Upadhyay

Indore

www.pankajupadhyay.com

FacebookTwitterGoogle+Blogger PostShare

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


*

Comments


  • Harsh

    I want to know my carrier.i am suffering from begining .Dob - 18.01.1986 Time - 8:30 pm Place - Barakar.

Subscribe to our newsletter