कैसे आये लक्ष्मी आपके द्वार ?

lakshmiaapkedwar

 कैसे आये लक्ष्मी आपके द्वार ?

“तुम बिन यज्ञ न होवे , वस्त्र न कोई पाता ” , ये पंक्ति हम माता लक्ष्मी की आरती में गाते है, जो की हमारे जीवन पर एक दम सटीक बैठती है,  बात सिर्फ आवश्यकताओं की ही नहीं , लक्ष्मीजी वैभव की भी देवी है और इस समय  में हमारी आवश्यकताएं वैभव से जुडी है, किसी समय कार होना  वैभव होता था आज  आवश्यकता भी है, अच्छे वस्त्र सामाजिक हैसियत  के लिए  जरुरत है।  हर कोई वैभवशाली जीवन की कामना करता है परंतु उसके भाग में उतना ही धन और वैभव आता है जितना उसके भाग्य में लिखा है।    धन , कर्म और भाग्य  के योग से प्राप्त होता है, कर्म करने के लिए हर कोई तत्पर है परंतु अवसर और योग्य सहयोगी तो भाग्य से ही प्राप्त होते है।

लक्ष्मीजी को शुक्र (venus) ग्रह की देवी कहा गया है और शुक्र (venus) ही जीवन में समृद्धि का सूचक ग्रह है, बिना शुक्र के भाग्य में समृद्धि और वैभव शाली जीवन की कल्पना व्यर्थ है,  इसीलिए की लक्ष्मीजी प्रसन्न हो हम दीवाली (diwali) पर उनकी पूजा वैभव शाली ढंग से करते है। वैभव के उस दृष्टिकोण (attitude) को अगर जीवन में हमेशा के लिए  आत्मसात कर लिया जाये तो लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रह सकती है और जीवन शैली का वो परिवर्तन आपको अपने शुक्र को प्रबल बनाने में भी मदद करेगा , आवश्यकता नहीं की सिर्फ पूजा पाठ जैसे   से ही ग्रह दोषो का निवारण हो।

वैभव का अर्थ यह कतई  नहीं की हैसियत से अधिक धन   सुविधाओ पर पर खर्च किया जाये, बल्कि जीवन शैली का परिवर्तन है  जैसे घर को हमेशा साफ सुधरा और आकर्षक रखे, फर्नीचर ,  परदे और साज सज्जा की सामग्री वगैरह महंगे नहीं पर आकर्षक लगाये। पौधों , फुलो ,  सुन्दर तस्वीरों और घर की ही अनावश्यक का सही उपयोग भी इसमें और मददगार हो सकते है, आवश्यकता नहीं की बड़ा आँगन घर में  हो , भीतर लगाये जा सकने वाले पौधे लगा ले, जैसे Money Plant।

किचन में भी सफाई के साथ आकर्षण व्यंजनों की  सुन्दर तस्वीरों से मन को प्रसन्न बना सकते है ये आपको नित नए व्यंजन बनाने की प्रेरणा भी देगा, जो आपके वैभव को बढ़ाएंगे, साथ ही घर में भोजन करते वक़्त थाली आकर्षक और भरी लगे ऐसी भोजन व्यवस्था करे।

थोड़े सामाजिक बने आप लोगो के यंहा जायेंगे  तो लोग आपके यंहा, जीवन में बिना कारन उत्सव का आनंद लेवे, सामाजिक होना शुक्र (venus) को प्रबल करता है।

अकेले होने की स्थिति में मनोरंजक संगीत भी मन को प्रसन्न करता है, संगीत घर के माहौल को खुशनुमा बनाएगा , इसके अलावा घर में दोनों वक़्त सुगन्धित अगरबत्ती या धूपबत्ती जरूर लगा करे।

बैठक कक्ष में कम से कम एक पारिवारिक तस्वीर जरूर लगाये, जो प्रसन्न मुद्रा में ही,  इसके अलावा भी आप तस्वीरो का कलात्मक उपयोग कर कम खर्च में अपने घर  सुन्दर  बना सकते है , सुन्दर तस्वीरें घर के भीतर सकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करने  के बहुत काम आ सकती है, जैसे सूर्योदय (sun rise) और yellow flowers की तस्वीर career growth  के लिए  तो red horses धन को आकर्षित करने के लिए उत्तम है।

आवश्यक नहीं की कंही बाहर जाना हो तभी  तैयार हो ,घर में रहे तब भी आकर्षक और तैयार बन के रहा जा सकता है , ये आपके आत्म विश्वास को बढ़ाएगा साथ ही अच्छे रिश्तों को आकर्षित करेगा।

 

अच्छी Life Style  कें लिए Money की नहीं अच्छी सोच की आवश्यकता होती है और सोच बदलेंगे तो ग्रह बदलेंगे, आपका personality attractive  होगा , अवसर और लोग आकर्षित होंगे और अवश्य ही अच्छे अवसर लक्ष्मी को  भी आपकी ओर आकर्षित करेंगे ।

पंकज उपाध्याय

इंदौर

 

Share

Comments

Write a Reply or Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *



*